हल्दी के चमत्कारी फायदे for Dummies

Wiki Article



यह शरीर के इम्यून सिस्टम को काफी मजबूत करती है

चना दाल को अच्छी तरह से धोकर चार से पांच घंटे पानी में भिंगोकर रखें. कुकर में दना दाल, दो कप पानी, एक छोटी चम्मच हल्दी और टेस्ट के अनुसार नमक डालकर पांच सीटी आने तक पकाएं. याद रखें एक सीटी आने तक तेज आंच और इसके बाद आंच को मीडियम रखें. एक कड़ाही में दो चम्मच घी गर्म करें. उसमें तेज पत्ता डालें, इसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च और अदरक लहसुन का पेस्ट डालें. सभी को सुनहरा होने तक फ्राई करें.

हल्दी एक मसाला है और जड़ीबूटी भी है। यह करकुमा लोंगा पौधे की जड़ से प्राप्त होता है, जो अदरक परिवार में एक बारहमासी है। हल्दी का सबसे प्रमुख सक्रिय अंश है करक्यूमिन। करक्यूमिन हल्दी को पीला रंग देता है।

• हल्दी को दही में मिलाकर पीलिया योगियों के लिए उपयोग किया जाता है।

पीएम मोदी से पहले वाजपेयी तक, कश्मीर पर भारत-पाक की गुप्त शांति वार्ता हमेशा विफल क्यों रही

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देती है। फ्री रेडिकल्स स्किन एजिंग के लिए जिम्मेदार होती हैं। रोजाना हल्दी वाला पानी पीने से आपकी त्वचा अधिक चमकदार, स्वस्थ और यंग दिखाई देती है।

मसाले के रूप में हल्दी का उपयोग किया जाता है। हिन्दू धर्म में हल्दी को बहुत महत्वपूर्ण माना है। किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले हल्दी का प्रयोग किया जाता है। विवाह जैसे शुभ कार्य में भी हल्दी का महत्व होता है। इसके अलावा हल्दी में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं। जो बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। इसमें आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं। जिसके कारण इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है।

हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन गर्म तासीर की होने के कारण अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त, पाचन में दिक्कत जैसी अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। नकसीर और बवासीर जैसे रक्तस्राव की समस्याएं होने पर भी गर्म तासीर वाली हल्दी के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए।

बच्चों के कब्ज का घरेलू उपचार हल्दी से

हल्दी हमारे दिल को मजबूती प्रदान करती है

हल्दी एक जड़ी-बूटी है। इसका इस्तेमाल मसालों के रुप में प्रमुखता से किया जाता है। हिंदू धर्म में पूजा में या कोई भी शुभ काम करते समय हल्दी का उपयोग किया जाता है। खाने के अलावा कई तरह की बीमारियों से बचाव में भी हल्दी का उपयोग होता है। इस समय पूरी दुनिया में हल्दी के गुणों पर रिसर्च चल रहे हैं और कई रिसर्च आयुर्वेद में बताए गुणों कि पुष्टि करते हैं।

लहसुन और अदरक – एक चम्मच पेस्ट के रूप में

वास्तु शास्त्र में सबसे ज्यादा भाग्यशाली बताया गया है ये पौधा, चुंबक की तरह खींचता है read more पैसा

Report this wiki page